Breaking News :

मिर्जापुर: गंदगी फैलाने वालों से होगी वसूली, इस तारीख से शुरू होगी प्रक्रिया

 

मिर्जापुर में अब गंदगी फैलाने वालों से जुर्माना वसूला जायेगा। मिर्जापुर नगरपालिका ने यह अभियान चलाया है। इस अभियान के तहत खुले में कूड़ा फेंकने व गंदगी करने वालों के अलावा सड़क पर भवन निर्माण के दौरान निकले मलबा को फेंकने पर जुर्माने लगाना जायेगा। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से चलाए जा रहे घर-घर अभियान के तीसरे चरण में गंदगी करने वालों को चिह्नित कर जुर्माना वसूल किया जाएगा। इसके तहत गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माने की कार्रवाई की जायेगी। 4 मार्च से जुर्माना वसूली की प्रक्रिया शुरू होगी।

बता दें, पहले चरण में नगरपालिका की तरफ से लोगों को कूड़ा फेंकने के लिए डस्टबिन रखने, सफाई रखने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया था। इसके साथ ही स्वयं सहायता समूह की महिलाओं, निजी संस्थाओं की तरफ से भी स्वच्छता अभियान में लोगों की जागरूक किया गया था। अभियान के तहत गंदगी फैलाने वालों को चिह्नित कर कार्रवाई की जायेगी।

इसके तहत सड़क पर कूड़ा फेंकने पर 100 रुपये, भवन निर्माण के दौरान निकले मलबा को सड़क पर फेंकने पर 750 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। सड़कों पर पेड़ों के कतरन, छाल, उद्यान अपशिष्ट फेंकने पर 75 रुपये, मांस का अपशिष्ट फेंकने वालों से 300 रुपये प्रति माह के हिसाब से जुर्माना वसूला जायेगा। नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी अंगद गुप्ता ने बताया कि इस अभियान को चलाकर नगर को स्वच्छ रखने की कोशिश की जा रही है। 

 

Add Comment

Most Popular