Breaking News :

जानवरों की फिल्मों के लिए AWBI की मंजूरी पाना हुआ अब आसान - IMPPA

 

इंडियन मोशन पिक्चर प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (IMPPA) ने फिल्म निर्माताओं की एक बड़ी परेशानी का हल निकाल लिया है। इससे अब निर्माताओं को बड़ी राहत मिलने वाली है। इसके तहत जानवरों की विशेषता वाली फिल्म निर्माताओं को एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया (AWBI) से अनुमति प्राप्त करने में आसानी होगी।

इसकी जानकारी देते हुए इंडियन मोशन पिक्चर प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अभय सिन्हा ने बताया कि पशुपालन, डेयरी विभाग और सूचना प्रसारण मंत्रालय के साथ सक्रिय अनुवर्ती कार्रवाई के कारण, अब व्यापार करने में आसानी के उद्देश्य से एक नया विशेष पोर्टल बनाने का निर्णय लिया गया है। अब प्रोड्यूसर्स AWBI पोर्टल www.abi.in पर लॉग इन करके AWBT से मंजूरी प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि हमें एडब्ल्यूबीआई से अनुमति प्राप्त करने में कठिनाइयों के बारे में उत्पादकों से कई शिकायतें प्राप्त हुई हैं। जिसका गुड़गांव में केवल एक कार्यालय है और कोई अन्य इंटरफ़ेस नहीं था। जानवरों की विशेषता वाली फिल्म निर्माताओं को एडब्ल्यूबीआई की मंजूरी प्राप्त करने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। इसलिए आईएमपीपीए बार-बार विभिन्न पत्रों और अनुवर्ती बैठकों के माध्यम से इस मामले को सरकार के समक्ष उठाते रहे हैं। लेकिन अब उपरोक्त पोर्टल की शुरुआत के साथ प्रोड्यूसर्स को गुड़गांव जाने की आवश्यकता नहीं है और उन्हें ऑफ़लाइन आवेदन भेजना बंद कर देना चाहिए।

उन्होंने ये भी बताया कि दर्शन करने वाले पशुओं के लिए शुल्क घटाकर 5,000/- रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा, प्रदर्शन न करने वाले पशुओं के लिए शुल्क घटाकर 5,000/- रुपये कर दिया गया है। उन्होंने आगे कहा कि AWBI पोर्टल को बैकएंड पर CBEC पोर्टल के साथ जोड़ा जाएगा और प्रक्रियाओं के बारे में फिल्म निर्माताओं को स्पष्टीकरण प्रदान करने के लिए एक हेल्पलाइन स्थापित की जाएगी। हमें यकीन है, निर्माता उपरोक्त सुविधा का लाभ उठाएंगे।

वहीं, IMPPA सदस्यों के बच्चों को शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने को लेकर अभय सिन्हा ने बताया कि पहले से घोषित IMPPA द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर सदस्यों के बच्चों को शिक्षा के लिए IMPPA Welfare Trust से वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है। जिसे कई सदस्यों से आवेदन प्राप्त हुए हैं और हमें यह सूचित करते हुए खुशी हो रही है कि आवश्यक वित्तीय सहायता मंजूर की जा चुकी है और भुगतान सीधे उन संस्थानों को किया गया है जहां ये छात्र पढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वे निर्माता सदस्य जो अपने बच्चों के लिए पर्याप्त शिक्षा प्रदान करने में असमर्थ हैं। उनसे अनुरोध है कि वे अपने बच्चों और उनकी शैक्षिक आवश्यकता के बारे में पूरी जानकारी के साथ IMPPA कार्यालय में IMPPA Welfare Trust को एक लिखित आवेदन जमा करें। ताकि हम इस मामले पर विचार कर सकें और आवश्यक कार्रवाई कर सकें। हम हमेशा अपने एसोसिएशन के सदस्यों की हर संभव तरीके से मदद करने के लिए तत्पर रहते हैं।

Add Comment

Most Popular

Sign up for the Newsletter

Join our newsletter and get updates in your inbox. We won’t spam you and we respect your privacy.